पोर्टेबल ऑक्सीजन सांद्रता-हर जगह आसानी से सांस लेने में मदद करना

 

कुछ साल पहले, ऑक्सीजन का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति को अपने वितरण प्रणाली से जुड़ी ट्यूब की लंबाई तक सीमित होने के कारण गतिशीलता में बहुत नुकसान हुआ । यह सब 2002 के आसपास पोर्टेबल ऑक्सीजन सांद्रता के आगमन के साथ काफी बदल गया । लोग अब इसे अपने साथ ले जाने में सक्षम थे जहां उन्हें जाने की आवश्यकता थी ।

एक सिलेंडर और एक सांद्रता के बीच का अंतर यह है कि सांद्रता ऑक्सीजन की आपूर्ति करती है जबकि सिलेंडर ऑक्सीजन के लिए भंडारण का एक साधन है । जब तक सांद्रक के लिए एक शक्ति स्रोत है कि ऑक्सीजन उपयोगकर्ता को तब तक पहुंचाया जाएगा जब तक इसकी आवश्यकता है । मॉडल या तो बैटरी संचालित होते हैं या प्लग इन किए जा सकते हैं । उन्हें कारों में भी प्लग किया जा सकता है  Oxygen concentrator B094116WW4।

जिन लोगों के पास अर्ध निरंतर या निरंतर ऑक्सीजन थेरेपी होनी चाहिए, उन्होंने अपने जीवन पर बहुत सकारात्मक प्रभाव का अनुभव किया है । गतिविधियों और यात्रा की अधिक से अधिक रेंज एक बार लगभग व्यक्तियों में बंद करने के लिए कई नए दरवाजे खोल दिया है ।

एक ऑक्सीजन सांद्रक एक कक्ष में हवा खींचकर और नाइट्रोजन को अवशोषित करके काम करता है । ऑक्सीजन समृद्ध हवा को फिर एक ट्यूब में सीधे रोगी को भेजा जाता है । नाइट्रोजन को हानिरहित रूप से बाहर निकाला जाता है । डिवाइस का आकार उस हवा की मात्रा निर्धारित करता है जिसे वह फ़िल्टर कर सकता है और फिर ध्यान केंद्रित कर सकता है । एक पोर्टेबल सांद्रता ऑक्सीजन टैंक की तुलना में अधिक सुरक्षित है । टैंक विस्फोट का खतरा है जबकि जोखिम ऑक्सीजन सांद्रता के साथ मौजूद नहीं है । सांद्रता ने पारंपरिक टैंकों को युद्ध के मैदानों पर भी बदल दिया है जहां विस्फोट का खतरा प्रख्यात है ।

इस प्रकार के पूरक ऑक्सीजन को खरीदना या किराए पर लेना बीमा कंपनियों द्वारा इस तथ्य के कारण कवर किया जाता है कि यह गतिशीलता को बढ़ाता है जिससे रोगी के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है । अधिकांश डॉक्टर निर्धारित करेंगे और संकेत देंगे कि एक पोर्टेबल डिवाइस एक चिकित्सा आवश्यकता है जो रोगी के स्वास्थ्य में सुधार करेगी । अनुरोध पर अधिकांश चिकित्सक ख़ुशी से उन कारणों के बारे में एक बयान लिखेंगे जो वे अपने रोगी के लिए इस प्रकार के ऑक्सीजन पूरक का अनुरोध कर रहे हैं ।